प्रजनन क्षमता कमजोर है अश्वगंधा चूर्ण मदद कर सकता है

 संतान प्राप्ति नहीं हो, प्रजनन क्षमता कमजोर है. यह जड़ी बूटी उपयोग में लाएं
अगर कोई दंपत्ति संतान प्राप्ति नहीं कर पा रहा है, तो उसके काफी सारे कारण होते हैं. उसमें से एक कारण प्रजनन क्षमता का कमजोर होना भी माना जाता है.

यह कोई दोष नहीं है. बस हमारे खानपान की व्यवस्था की वजह से, लाइफस्टाइल की अव्यवस्था की वजह से, इस प्रकार की समस्या मुख्यतः नजर आती है.

अगर हम कुछ विशेष प्रकार के जड़ी बूटियां या हर्ब्स का प्रयोग नियमानुसार करते हैं, तो पुरुषों में और महिलाओं में इस प्रकार का दोष समाप्त हो जाता है.

यहां पर प्रजनन क्षमता कमजोर होने का तात्पर्य संतान प्राप्ति के दृष्टिकोण से प्रजनन क्षमता कमजोर है. आप ऐसा माने.

इसमें आपकी स्तंभन शक्ति का कमजोर होना, पुरुष के शुक्राणु का कमजोर होना, महिलाओं के अंदर हार्मोन बैलेंस नहीं होना और अंडों का सही समय पर परिपक्व नहीं होना आदि से है.

इसके लिए कुछ विशेष प्रकार की जड़ी बूटियों का सेवन नियमानुसार किया जाए, तो इस प्रकार की समस्या को काफी आसानी से दूर किया जा सकता है. यह एक प्राकृतिक तरीका है. इसमें थोड़ा समय लगता है. इसलिए धैर्य बनाए रखना अत्यधिक आवश्यक है.

प्रजनन क्षमता कमजोर है अश्वगंधा चूर्ण मदद कर सकता है

अश्वगंधा चूर्ण

अश्वगंधा कई प्रकार के रोगों में काम आने वाली जड़ी बूटी है.  यह प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाने में काफी मददगार होती है. यह पुरुष और महिला दोनों के लिए लाभदायक है. प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए महिलाओं को मासिक चक्र के बाद 5 दिन तक, अर्थात जिस दिन पीरियड समाप्त होते हैं, उसके बाद से 5 दिन तक एक कप दूध के साथ 6 ग्राम की मात्रा में अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करना है.

पुरुष भी अपनी कमजोरी को दूर करने के लिए जिस दिन महिला को पीरियड शुरू होते हैं. उस दिन से लगभग 10 दिन तक 5 ग्राम की मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रोजाना सोते समय अश्वगंधा चूर्ण का प्रयोग करना है.

अश्वगंधा चूर्ण को बाजार से बना बनाया नहीं खरीदे, तो ज्यादा अच्छा है. अश्वगंधा बाजार से खरीद कर लाए. और उसे घर पर ही महीन से महीन पीस लें. इसकी क्वालिटी सबसे अच्छी होती है. क्योंकि आपको यह नहीं पता है, कि बाजार में मिलने वाला चूर्ण कितने दिनों पहले कूट पीसकर तैयार किया गया है. यह जितना पुराना होता जाता है. उसके गुण उतने कमजोर पड़ने लगते हैं.

जब तक आप को संतान की प्राप्ति नहीं हो जाती है. तब तक आप हर महीने इसे रिपीट कर सकते हैं.

कुछ महीनों तक आपको और छोटे-छोटे नियमों का पालन करना है जैसे कि ---

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी नियम जो हम यहां बता रहे हैं. आप नहीं अपना सकते हैं. लेकिन इनमें से जितने हो सके, आप जरूर अपनाएं. यह आपके शरीर को और आपकी क्षमता को मजबूत करने में आपकी जरूर मदद करेंगे.

  • आपको तनाव से बिल्कुल दूर रहना है. यह आपकी क्षमता को कमजोर करता है. पति और पत्नी दोनों को खुश रहने की कोशिश करनी है.
  • अच्छी पुस्तकें पढ़ें, धार्मिक पुस्तकें या मोटिवेशनल पुस्तकें.
  • मधुर संगीत सुनें ,
  • आउटडोर, इंडोर खेल में अपने आप को जोड़ें.
  • आपको सुबह जल्दी उठना है. और शाम को जल्दी सोना है. आप पति-पत्नी यह नियम बना ले.
  • आपको रोजाना इतनी शारीरिक मेहनत तो अवश्य करनी है, ताकि आपको पसीना आए.
  • सुबह नाश्ता हैवी करना है. लंच उससे थोड़ा हल्का और डिनर जितना हो सके उतना हल्का लेना है. और जल्दी लेना है. और ब्रेकफास्ट लंच डिनर का समय निश्चित करें.
  • पति और पत्नी दोनों को ढीले ढाले वस्त्र पहनना आज ही से शुरू करना है.
  • कोशिश करें सुबह या शाम के समय योगा के लिए पति-पत्नी समय अवश्य निकालें. योगाचार्य से प्रजनन क्षमता को मजबूत करने वाले योगा के विषय में जानकारी अवश्य प्राप्त करें.
  • इसके अलावा आप अपनी लाइफ स्टाइल को ध्यान में रखते हुए रिसर्च करें, कि आप अपने शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए क्या-क्या और कर सकते हैं, करें.
  • आपके यहां बहुत जल्दी संतान की प्राप्ति होगी. साथ ही साथ शरीर में जो भी छोटी मोटी बीमारियां आपको लगातार परेशान कर रही हैं. वह भी समाप्त होने लगेंगी. बस एक बार अपनी लाइफ को डिसिप्लिन करें.


और नया पुराने